Corona Virus Update: चीन को वायरस से थोड़ी राहत मिली, लेकिन कुछ देशों पर खतरा कायम

Corona Virus Update: चीन को वायरस से थोड़ी राहत मिली, लेकिन कुछ देशों पर खतरा कायम

अम्बुज यादव

कोरोना वायरस इस समय चीन से निकलकर पूरे विश्व में तेजी से पैर पसार रहा है, जिसका नतीजा यह है कि पूरे विश्व में इस समय ग्लोबल इमरजेंसी लागू है। इस वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सभी देशों के स्वास्थ्य विभाग लगातार इससे बचने के तरीकों की तलाश कर रहें है। लेकिन अभी तक इससे छुटकारा पाने का सटीक इलाज नहीं मिल पाया है। वहीं शनिवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन का दौरा किया तो वहां पता चला कि चीन में शनिवार को नये मामलों में थोड़ी गिरावट आई है। जहां एक तरफ चीन को थोड़ी राहत मिली है। वहीं दूसरी तरफ इस वायरस की चपेट में बढ़ते मरीजों को देखकर अन्य देशों पर खतरा अभी भी कायम है।

पढ़ें- कोरोना वायरस का बढ़ता प्रकोप, चीन में 2 हजार से ज्यादा लोगों की हुई मौत

दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक शनिवार को चीन में 397 नये मामलों की पुष्टि हुई है,जो एक दिन पहले के 889 मामलों से काफी कम हैं। वहीं दूसरी तरफ दक्षिण कोरिया, ईरान, इटली और लेबनान में यह वायरस तेजी से लोगों को चपेट में ले रहा है। यही नहीं इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इटली में कई शहरों को कुछ हफ्तों तक के लिए पूरी तरह से लॉककर दिया गया है।

जहां एक तरफ चीन को थोड़ी राहत मिलती दिख रही हैं वहीं दक्षिण कोरिया के मेडिकल टीम के मुताबिक शनिवार को वहां पर नये मामलों में दोगुनी तेजी से इजाफा हुआ है। इस वायरस की वजह से शनिवार को दक्षिण कोरिया में पुष्ट मामलों की संख्या 433 पहुंच गई है। वहीं मेडिकल टीम के अनुसार यह जल्द यह आंकड़ा हजार पार पहुंच सकता है। दरअसल एक चर्च में एकत्रित हुए लोगों में फ्लू जैसे लक्षण हैं। ईरान में इस सप्ताह की शुरुआत तक एक भी व्यक्ति इस वायरस से पीड़ित नहीं था, लेकिन शनिवार को 10 नए मामले सामने आए और 2 लोगों की मौत हो गई। यहां अब तक 29 लोग कोरोना से पीड़ित हैं और 6 लोगों की जान जा चुकी है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार चीन में तो राहत दिखाई दे रही हैं लेकिन अन्य देशों में इसका प्रकोप काफी तेजी से बढ़ता चला जा रहा है। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए काफी चिंता का विषय का है। वहीं आपको बता दे कि चीन से बाहर इस वायरस ने अबतक लगभग 26 देशों में अपना पैर पसार चुका है। वहीं इसकी चपेट में आकर लगभग एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं इटली में इस वायरस की वजह से 2 लोगों की जान जा चुकी है। यही नहीं जापान में भी शनिवार को इस वायरस की वजह से 14 नये मामलों की पुष्टि हुई है। ऐसे में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक पर भी संकट के बादल मड़रा रहें हैं।

इटली के 12 शहर ‘लॉक

इटली में दो लोगों की मौत के बाद उत्तरी इटली के करीब 12 शहरों को पूरी तरह से लॉक कर दिया गया है। लोम्बार्डी और वेनेतो में स्कूल, औद्योगिक प्रतिष्ठान, रेस्त्रां बंद करने पड़े, खेल प्रतियोगिताएं और जनसभाएं रद्द करनी पड़ी। इटली की व्यापारिक राजधानी मिलान के मेयर ने सरकारी कार्यालय बंद करने का आदेश दिया है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस के खतरे से बाहर हुआ भारत

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।